रतलाम जिले की 6 नगर सरकारों के लिए एक 1 महापौर और 139 पार्षद चुनने के लिए मतदान 13 जुलाई को, 296465 मतदाता करेंगे मतदान

दूसरे चरण में रतलाम व आसपास के नगरीय निकायों में 13 जुलाई को वोट डाले जाएंगे। इसकी सारी तैयारियां हो चुीक हैं। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक भी लगातार मॉनिटरिंग कर रहे हैं।

रतलाम जिले की 6 नगर सरकारों के लिए एक 1 महापौर और 139 पार्षद चुनने के लिए मतदान 13 जुलाई को,  296465 मतदाता  करेंगे मतदान
चुनाव प्रेक्षक सुनील मिश्रा जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र सूर्यवंशी से बात करते हुए।

जिला निर्वाचन विभाग ने रतलाम जिले में बनाए 395 मतदान केंद्र, मतदान सामग्री का हुआ वितरण

रतलाम शहर में 1 महापौर व 49 पार्षद का होना है चुनाव, 270 मतदान केंद्रों में 214336 डालेंगे वोट

एसीएन टाइम्स @ रतलाम नगरीय निकाय निर्वाचन के दूसरे चरण में 13 जुलाई को रतलाम जिले के 6 नगरीय निकाय में मतदान की तैयारी पूरी हो गई है। इसके लिए मतदान दलों को सामग्री वितरण किया जा चुका है। इस दिन जिले के कुल 2 लाख 96 हजार 459 मतदाता जिले के 395 मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। मतदान सुबह 7 से शाम 5 बजे तक  चलेगा। 

नगर निगम रतलाम,  नगर पालिका परिषद जावरा, नगर परिषद नामली, नगर परिषद पिपलौदा, नगर परिषद बड़ावदा, नगर परिषद धामनोद में मतदान बुधवार को सुबह 7:00 से सायं 5:00 बजे तक होगा। मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण मंगलवार को संबंधित मुख्यालय से किया गया। 

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक, भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. अशोक भार्गव ने मतदान सामग्री वितरण स्थल का निरीक्षण किया तथा वहां की व्यवस्था संबंधी आवश्यक निर्देश दिए। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी श्री एम.एल. आर्य एवं संबंधित सहायक रिटर्निग अधिकारी मौजूद थे। रतलाम जिला मुख्यालय पर शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय परिसर से रतलाम के मतदान दलों को मतदान सामग्री का वितरण किया गया। मतदान सामग्री प्राप्त कर मतदान दल मतदान केंद्रों पर पहुंचें और अपने मतदान केंद्रों की समस्त व्यवस्थाएं पूर्ण की।

दूसरे चरण में रतलाम जिले के छह नगरीय निकायों में मतदान की प्रक्रिया होना है। नगर पालिक निगम रतलाम में महापौर एवं 49 पार्षद पदों के लिए मतदान की प्रक्रिया होगी। इसके लिए यहां 270 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। मतदाता 214336 हैं। नगर पालिका परिषद जावरा में 30 पार्षद पदों के लिए मतदान की प्रक्रिया होगी, जिसके लिए 65 मतदान केंद्रों की स्थापना की गई है।मतदाता 54528 हैं। नगर परिषद नामली, नगर परिषद पिपलोदा, नगर परिषद बड़ावदा एवं नगर परिषद धामनोद में 15 -15 पार्षद पदों के लिए मतदान की प्रक्रिया होगी, जहां प्रत्येक स्थान पर 15 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। नगर परिषद बड़ावदा में मतदाताओं की संख्या 6973, पिपलौदा में 6092, नामली में 8309 एवं धामनोद में 6227 मतदाता हैं।

निर्वाचन प्रेक्षक डॉ. भार्गव ने रतलाम के मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया

नगरीय निकाय निर्वाचन के अंतर्गत 13 जुलाई बुधवार को होने वाली मतदान प्रक्रिया के लिए रतलाम नगर निगम निर्वाचन के लिए निर्धारित किए गए मतदान केंद्रों का राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक, भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. अशोक भार्गव ने निरीक्षण किया। डॉ. भार्गव ने शहर के मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर वहां मतदान सामग्री के साथ पहुंच चुके मतदान दलों के सदस्यों से चर्चा की । डॉ. भार्गव ने रतलाम के दीनदयाल नगर, लायंस क्लब हॉट रोड़ क्षेत्र में स्थित मतदान केंद्रों सहित रतलाम नगर के 12 मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया।

उन्होंने मतदान दलों के सदस्यों को निर्देश दिए कि मतदान केंद्र की समस्त व्यवस्थाएं आज ही पूर्ण कर लें तथा यदि किसी तरह की समस्या है तो अपने सेक्टर अधिकारी को अवगत कराएं ताकि उसका निराकरण किया जा सके। उन्होंने मतदान केंद्र में उपस्थित मतदान दलों द्वारा की गई व्यवस्था को भी देखा। इस दौरान डिप्टी कलेक्टर मनीष जैन भी मौजूद थे।

निर्वाचन व्यय प्रेक्षक मिश्रा ने कलेक्टर से मुलाकात की

नगरीय निकाय निर्वाचन- 2020 के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक सुनील मिश्रा ने कलेक्टर जिला निर्वाचन अधिकारी नरेंद्र कुमार सूर्यवंशी से मुलाकात की। मिश्रा ने नगरीय निकाय निर्वाचन में प्रत्याशियों द्वारा किए जा रहे व्यय लेखा से संबंधित संधारित किए जा रहे लेखों की व्यवस्था से अवगत कराया। कलेक्टर सूर्यवंशी ने इस दौरान निर्वाचन प्रक्रिया के दौरान निर्वाचन व्यय लेखे से संबंधित की जा रही कार्रवाई की जानकारी दी।

जावरा एवं नामली के मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश

नगरीय निकाय निर्वाचन 2022 के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नियुक्त प्रेक्षक, भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी डॉ. अशोक भार्गव ने नगरीय निकाय निर्वाचन के दूसरे चरण में संपन्न होने वाले मतदान प्रक्रिया से पूर्व मंगलवार को जावरा एवं नामली क्षेत्र के मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर आवश्यक निर्देश दिए।

डॉ. भार्गव ने नामली के 15 मतदान केंद्रों एवं कंट्रोल रूम का निरीक्षण किया। उन्होंने यहां मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं के कतारबद्ध होने की स्थिति में वर्षा काल को देखते हुए पर्याप्त व्यवस्था करने के निर्देश दिए । डॉ. भार्गव ने जावरा में 10 मतदान केंद्रों का निरीक्षण किया । उन्होंने वहां पहुंच चुके मतदान दल के सदस्यों से चर्चा की एवम मतदान केंद्र की व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इस दौरान संबंधित सहायक रिटर्निंग अधिकारी मौजूद थे।